How You Can Invest In Mutual Funds

How You Can Invest In Mutual Funds

म्यूच्यूअल फंड भारत का काफी ज्यादा पॉपुलर निवेश क्षेत्र माना जाता है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के लिए ज्यादा कोई झंझट नहीं है और म्यूचुअल फंड में न्यूनतम Rs100 की राशि भी निवेश की जा सकती है।इसी वजह से म्यूच्यूअल फंड कभी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। म्यूच्यूअल फंड के पैसे प्राइवेट सेक्टर की कई कंपनियों में भी लगाए जाते हैं। जिसके बदले में म्यूचुअल फंड उन कंपनियों से पैसा वसूलते हैं और यह पैसे ब्याज के तौर पर निवेशकों को दिए जाते हैं।

म्यूच्यूअल फंड के 1-2 प्लान शेयर बाजार पर भी निर्भर करते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों को वित्तीय लक्ष्य के हिसाब से म्युचुअल फंड की स्कीम चुनने का मौका मिलता है। यह स्कीम चुनने के पश्चात शेयर बाजार की आधार पर म्यूचुअल फंड के निवेशकों को लाभ होता है।आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें इसके बारे में जानेंगे।

How To Invest In Mutual Funds?

म्यूच्यूअल फंड की ऑफिशियल वेबसाइट जो इंटरनेट पर उपस्थित है। जहां से आप रिफंड की वेबसाइट के जरिए सीधे ही निवेश कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो म्यूचुअल फंड में ऑफलाइन तरीके से निवेश कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके से निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड अभिकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। या म्यूचुअल फंड की शाखा का हेड ऑफिस में जाकर निवेश की प्रक्रिया को अच्छे से समझ कर निवेश किया जा सकता है।

म्यूच्यूअल फंड की चार स्कीम है। जिसके जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर इस स्कीम के सभी नियम व शर्तों को पढ़ सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन तरीके से म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। तो आप शाखा के अधिकारी या म्यूचुअल फंड के अभिकर्ता से इन स्कीम के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Types Of Mutual Funds

 

  1. Equity Mutual Fund
  2. Debt Mutual Fund
  3. Hybrid Mutual Fund Scheme
  4. Solution Oriented Scheme

 

1. Equity Mutual Fund

यह स्कीम के जरिए निवेशकों की राशि को सीधे शेयर बाजार मैं इन्वेस्ट किया जाता है। विपुल खंड का न्यू प्लान काफी जोखिम भरा है इस प्लान के अंतर्गत अगर आपके द्वारा निवेश की गई राशि लंबे समय में रहती है।तो आपको मुनाफा होने के चांस ज्यादा होते हैं। लेकिन यदि आप कम समय में ही निकाल लेते हैं। तो ना होने के चांस कम होते हैं। लेकिन अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए यह इसकी काफी बेहतर है। म्यूचल फंड की इस स्कीम के 10 प्रकार है।

2. Debt Mutual Fund

वर्ल्ड की सबसे ज्यादा लोकप्रिय निवेश करने वाले पैसों की सिक्योरिटी बहुत ज्यादा होती है। इस स्कीम के तहत अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। तो आपकी राशि डूबने के चांसेस बिल्कुल ना के बराबर होते हैं। क्योंकि इस स्कीम के जरिए निवेश करने वाले निवेशकों की राशि को कई प्रकार के सरकारी प्रोजेक्ट में लगाया जाता है और सरकारी प्रोजेक्ट में लगाए गए पैसों का म्यूच्यूअल फंड को और निवेशकों को ज्यादा मुनाफा मिलता है।

3. Hybrid Mutual Fund Scheme

म्यूच्यूअल फंड की यह स्कीम भी काफी ज्यादा लाभदायक है। लेकिन इस स्कीम के जरिए निवेश करने के पश्चात आपको मिचल फंड की हर एक्टिविटी पर ध्यान रखना होता है। जिस समय शेयर बाजार ऊपर होता है। तब आप अपने निवेश को वापस निकाल कर पैसे कमा सकते हैं। यह स्कीम काफी ज्यादा जोखिम भरी है।

4. Solution Oriented Scheme

म्यूचल फंड की स्कीम के जरिए धीरे-धीरे कि तुम के रूप में पैसों को जमा किया जा सकता है।म्यूच्यूअल फंड की स्कीम के बच्चों की शिक्षा कहां से लेकर निवेश किया जा सकता है। म्यूच्यूअल फंड कि इस स्कीम से न्यूनतम 5 साल तक निवेश करना जरूरी होता है।

1 thought on “How You Can Invest In Mutual Funds”

Leave a Comment