what Is Car Insurance And What Are Its Benefits

what Is Car Insurance And What Are Its Benefits

गाड़ियों का इंश्योरेंस बहुत जरूरी है बिना इंश्योरेंस के गाड़ियों का उपयोग करने पर पुलिस भी चालान काटती है। और इंसुरेंस के कई प्रकार के फायदे हैं। दुर्घटना होना एक आपातकालीन घटना है किसी भी समय आपकी गाड़ी से दुर्घटना हो सकती है।ऐसे में आपके गाड़ी का इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी है। इंश्योरेंस होने से आपकी गाड़ी की चपेट में आने वाले व्यक्ति को भी क्लेम बीमा कंपनी देती है और आपकी गाड़ी खराब होने पर भी बीमा कंपनी खर्चा वहन करती है।

इंश्योरेंस खरीदना बहुत जरूरी है। अपनी गाड़ियों का इंश्योरेंस समय पर करवाएं ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना में आप अपने आपको बता सकते हैं। तथा खुद की गाड़ी खराब होने के पश्चात गाड़ी को आसानी से ठीक करवा सकते हैं।क्योंकि आपको उस समय किसी प्रकार के पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है। दुर्घटना की स्थिति में गाड़ियों का बीमा बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दुर्घटना के दौरान अपनी गाड़ी को हुए सारे नुकसान का खर्चा बीमा कंपनी देती है।

what Is Car Insurance

Car इंश्योरेंस एक प्रकार का गाड़ियों का विवाह होता है। जिसने दुर्घटना के दौरान गाड़ियों के नुकसान की रिस्क को कवर किया जाता है। जब कोई भी व्यक्ति गाड़ियों का बीमा खरीदता है। तो बीमा कंपनी और गाड़ी के मालिक के बीच कुछ नियम व शर्तें रखी जाती है। उसके पश्चात गाड़ी का मालिक किस्त के तौर पर प्रीमियम अदा करता है और बीमा कंपनी दुर्घटना के दौरान होने वाले जोखिम की रिस्क कवर उठाती है।

गाड़ियों का बीमा लेने के पश्चात घड़ी की मालिक और बीमा कंपनी के मध्य एक एग्रीमेंट तैयार होता है जिसके तहत उस अवधि के दौरान होने वाली दुर्घटना का मुआवजा विमा कंपनी प्रदान करती है।

Types Of Vehicle Insurance

किसी भी प्रकार की गाड़ी का बीमा खरीदते हैं। तो आपके सामने दो प्रकार के प्लान बताए जाते हैं। गाड़ियों का बीमा दो प्रकार का होता है।

1 : Third Party बीमा

2 : Full Party बीमा

1. Third party insurance :

इस प्रकार का इंसुरेंस कुछ अलग नियम व शर्तों के साथ आपको दिया जाता है। इस इंश्योरेंस की नियम व शर्तों के अनुसार इंसुरेंस की अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति आपकी गाड़ी के चपेट में आ जाता है।आपकी गाड़ी से किसी भी दूसरे व्यक्ति की गाड़ी को नुकसान हो जाता है। तो थर्ड पार्टी को उस नुकसान की भरपाई करने के लिए आपकी इंश्योरेंस कंपनी मुआवजा देगी इसके अलावा अगर आपकी  से दुर्घटना के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उसी स्थिति में भी आपकी इंश्योरेंस कंपनी थर्ड पार्टी को मुआवजा देगी।

इस प्रकार की इंश्योरेंस में दुर्घटना के दौरान आपके खुद के गाड़ी का नुकसान होने पर इंश्योरेंस कंपनी मुआवजा नहीं देती है थर्ड पार्टी के लिए यह इंश्योरेंस लागू होता है। इसीलिए इसका नाम थर्ड पार्टी इंश्योरेंस रखा गया है।

2. Full Party Insurance :

इंश्योरेंस को सबसे सुरक्षित इंश्योरेंस प्रणाली माना जाता है। क्योंकि इस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के पश्चात किसी भी दुर्घटना में आपके गाड़ी का और थर्ड पार्टी दोनों का रिस्क कवर रहता है। इंश्योरेंस पॉलिसी के दौरान दुर्घटना में आपकी गाड़ी के नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है और यदि आपकी गाड़ी की वजह से थर्ड पार्टी के गाड़ी को नुकसान होता है। उसका मुआवजा भी इंश्योरेंस कंपनी उठाती है।