What Is Health Insurance And Types Of Health Insurance

What Is Health Insurance And Types Of Health Insurance

स्वास्थ्य बीमा का नाम आपने सुना होगा स्वास्थ्य बीमा के तहत शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को कवर किया जाता है। स्वास्थ्य बीमा का सीधा मतलब यह है कि शरीर पर होने वाली बीमारियों का जो कि बीमा कंपनी उठाती है।

स्वास्थ्य बीमा खरीदते वक्त बीमा धारक और बीमा कंपनी के मध्यम बीमा धारक के शरीर पर भविष्य में होने वाली बीमारियों को लेकर जोखिम कवर किया जाता है। इस प्रकार की पॉलिसी में परिपक्वता लाभ नहीं मिलता है और इसी अवधि के दौरान अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रस्त होता है तो अस्पताल का सारा खर्चा मेडिक्लेम कंपनी उठाती है।

Types Of Health Insurance

स्वास्थ्य बीमा की कई प्रकार की पॉलिसीया है। जिसके अंतर्गत अलग-अलग बीमारियों को कवर किया जाता है। जो निम्न प्रकार है।

1. Hospitalization Policy

इस प्रकार की पॉलिसी के पश्चात बीमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने के पश्चात सारा खर्चा मेडिक्लेम कंपनी उठाती है। इस प्रकार का बीमा इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार बीमा राशि तय कर सकते हैं।उसी बीमा राशि के आधार पर आप का प्रीमियम तय होता है। जिसे आपको एक निश्चित अवधि के पश्चात बीमा कंपनी को भुगतान करना होता है।

हॉस्पिटलाइजेशन पॉलिसी दो प्रकार की होती है

A. Reimbursement Policy
B.  Fixed Benefit Plan

 

2. Hospital Daily Bonus Policy

इस प्रकार की पॉलिसी के पश्चात हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद बीमा धारक को हॉस्पिटल दिल्ली केस बोनस के आधार पर निश्चित राशि प्रदान करवाई जाती है। इस स्वास्थ्य बीमा की तहत बीमित व्यक्ति को रोजाना निश्चित लाभ प्रदान होता है।

3. Critical Illness Health Insurance Policy

इस प्रकार की मेडिक्लेम पॉलिसी के अंतर्गत कई प्रकार की गंभीर बीमारियों को शामिल किया जाता है। इस पॉलिसी को लेने के पश्चात पॉलिसी अवधि के दौरान कोई गंभीर बीमारी हो जाती है। तो हॉस्पिटल के खर्चे का वहन करने के लिए बीमा राशि एकमुश्त मैं राशि प्रदान करती है।

और इस प्रकार की पॉलिसी में उन बीमारियों से बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है। जो बीमारियां इस पॉलिसी के अंतर्गत कवर की जाती है। तो अन्य प्रकार की कई लाभ बीमा धारक के उत्तराधिकारी को दिए जाते हैं।

4. Travel Health Insurance Policy

इस प्रकार की मेडिक्लेम पॉलिसी के अंतर्गत व्यक्ति को किसी भी यात्रा या व्यवसाय के दौरान कोई बीमारी हो जाती है। तथा बाद में उस बीमारी के कारण बीमा धारक को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ता है। तो अस्पताल में भर्ती होने के पश्चात बीमा धारक का सारा खर्चा बीमा कंपनी उठाती है और अस्पताल से छुट्टी मिलने के पश्चात भी डॉक्टर द्वारा चेक करवाने की फीस भी बीमा कंपनी देती है।

5. Cancer Cover Policy

कैंसर की समस्याओं को बढ़ता देखकर आईआरडीए ने इस नई पॉलिसी का उद्घाटन किया है। यह पॉलिसी हाल ही में आई है। इस पॉलिसी को लांच हुए अभी 2 साल हुए हैं। लेकिन यह पॉलिसी बहुत ज्यादा बिक रही है। क्योंकि इस पॉलिसी के अंतर्गत कैंसर के सभी स्टेज को कवर किया जाता है और कैंसर की बीमारी के दौरान होने वाले सभी खर्चे का बीमा कंपनी करती है।

यदि किसी व्यक्ति को पहले से कैंसर है। तो उन व्यक्ति को यह पॉलिसी कई शर्तों के आधार पर दी जाती है।लेकिन जो व्यक्ति हाल में पूरी तरह से स्वस्थ है और उसके पश्चात पॉलिसी अवधि के दौरान उस व्यक्ति को कैंसर जैसी भयानक बीमारी हो जाती है। तो बीमा कंपनी पूरा खर्चा उठाती है।

1 thought on “What Is Health Insurance And Types Of Health Insurance”

Leave a Comment