What Is Bike Insurance And What Are Its Type

What Is Bike Insurance And What Are Its Type

टू व्हीलर बाइक बीमा अनिवार्य रूप से एक बीमा कंपनी और एक व्यक्ति के बीच एक समझौता है जिसमें बीमाकर्ता दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा या चोरी के मामले में दोपहिया को किसी भी नुकसान को कवर करता है।

बाइक बीमा योजना उन सभी नुकसानों से सुरक्षा प्रदान करती है जो सवारों को चोटों से उत्पन्न होती हैं, जो आपके द्वारा खरीदी गई नीति के आधार पर होती है। पर्याप्त कवरेज के साथ सबसे सस्ती दो पहिया बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए, बीमाकर्ताओं के बीच योजना की तुलना करना आवश्यक है I

Importance Of Bike Insurance In India: –

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम (2019) के अनुसार यदि आप बीमा कवर के बिना बाइक चलाते हैं

तो इसका अवैध होना माना जाता है और आप पर 2000 रुपये का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

सरकार ने लोगों की लापरवाही के कारण नियमों को सख्त बना दिया है और नए जुर्माना 1 सितंबर, 2019 से सक्रिय हैं, इससे पहले कि आपको ऐसी किसी भी कार्रवाई का सामना करना पड़े , आपको एक अच्छी और सस्ती बाइक बीमा के लिए जाना चाहिए।

कानूनी मानदंडों के अलावा, बाइक बीमा निम्नलिखित कारणों से भी महत्वपूर्ण है: –

  1. आप वित्तीय तनाव से मुक्त होंगे: – यदि आपका वाहन चोरी या क्षतिग्रस्त हो गया है तो बीमा आपको वित्तीय समस्या को पूरा करने में मदद करेगा।
  2. आपको कानूनी सुरक्षा प्राप्त होगी: – अपने बीमा की एक प्रति ले जाना आपको भारी जुर्माना से बचाएगा।
  3. आप एक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्राप्त करेंगे: – बाइक बीमा आपको गंभीर दुर्घटना की स्थिति में 1 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है और यदि आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को बीमा कॉमपनी द्वारा वादा की गई राशि मिल जाएगी।
  4. आप नो क्लेम बोनस जैसे लाभों का आनंद ले पाएंगे।

Types Of Bike Insurance: –

बाइक बीमा की अलग अलग टर्म व कंडीशन के आधार पर दो प्रकार में बांटा गया है।

बाइक बीमा लेने से पहले इन दोनों प्लान के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें। इन  इंसुरेंस प्लान के बारे में जानकारी लेने के पश्चात बाइक बीमा कौन सा लेना है इस बात का चयन करें।

1. Comprehensive Insurance Or Full Insurance

इस प्रकार के इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत पूरी तरीके से जोखिम को कवर किया जाता है दुर्घटना के दौरान होने वाली सभी नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती हैइसके अलावा जो व्यक्ति आपकी गाड़ी के चपेट में आता है और उसको होने वाले नुकसान की भरपाई भी आपकी तरह कंपनी करती है।बाइक इंश्योरेंस के इस प्लान को सबसे बेहतरीन प्लान बना जाता है क्योंकि इंश्योरेंस में हर प्रकार के नुकसान का कवर बीमा कंपनी करती है।

2. Liability Cover Or Third Party Insurance

इस प्रकार की इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत किसी भी दुर्घटना मैं आपकी गाड़ी के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी नहीं करती है। इस पॉलिसी के अनुसार आपकी गाड़ी के चपेट में आने वाली थर्ड पार्टी के नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी द्वारा की जाती है।

Top Bike Insurance Insurance Companies In India: –

  1. राष्ट्रीय दोपहिया बीमा।
  2. श्रीराम टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  3. एसबीआई टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  4. यूनाइटेड इंडिया टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  5. रॉयल सुंदरम टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  6. भारती एक्सा टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  7. रिलायंस टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  8. यूनिवर्सल सोमपो टू-व्हीलर इंश्योरेंस।
  9. एचडीएफसी एर्गो दोपहिया बीमा।
  10. मैग्मा एचडीआई दोपहिया बीमा।

Leave a Comment