Benefits Of Car Insurance

Benefits Of Car Insurance

कार बीमा आपको सभी अप्रत्याशित नुकसान से कवर प्रदान करता है और दुर्घटना के मामले में तीसरे पक्ष द्वारा दावा किए जाने पर आपको वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है। कार बीमा “इसका उपयोग करें या इसे खो दें” नीति पर काम करता है।

भारत में सभी कार चालकों के लिए हर समय एक वैध बीमा होना आवश्यक है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कहा है कि 1 सितंबर, 2018 के बाद खरीदी गई सभी कारों में तीन साल का वैध तीसरा दायित्व कवरेज होना चाहिए। मोटर वाहनों अधिनियम (2019) में हाल ही में संशोधन भी एक बीमा रखने पर ध्यान केंद्रित करता है, और यदि आप अनुपालन नहीं करते हैं, तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

Types Of Car Insurance : –

कार बीमा योजना तीन प्रकार की होती है

  • Third Party Liability
  • Standalone Car Insurance Plan
  • Comprehensive Car Insurance Plan

Benefits Of Car Insurance: –

एक अच्छी और अच्छी तरह से संरचित कार बीमा एक छाता के रूप में कार्य करता है और नीचे दिए गए कारणों में से किसी भी कारण से हुए सभी नुकसानों को कवर करता है: –

1. Loss Or Damage Due To Natural Disasters:

आपके नियंत्रण के बाहर की घटनाएं, जैसे बिजली, भूकंप, बाढ़, आंधी, तूफान, तूफान, चक्रवात, भूस्खलन, आदि।

2. Loss or Damage Due To Man-Made Disasters:

मानव निर्मित आपदाएँ जैसे चोरी, दंगा, हड़ताल, आतंकवादी गतिविधि, और सड़क, रेल या पानी के माध्यम से पारगमन में किसी भी तरह की क्षति।

3. Personal Accident Cover:

यह आपके परिवार के भविष्य को एक स्थायी विकलांगता की स्थिति में या आपकी मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति में सुरक्षित करता है। कार से यात्रा करते, बढ़ते, या उतरते समय ड्राइवर को हुई किसी भी क्षति के लिए आप 2 लाख तक का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। कुछ बीमाकर्ता सह-यात्रियों के लिए वैकल्पिक आकस्मिक कवर भी प्रदान करते हैं।

4. Third Party Legal Liability:

कानून द्वारा अनिवार्य, यह कवर आपको आकस्मिक क्षति के कानूनी दायित्व से बचाता है जिसके परिणामस्वरूप स्थायी चोट या किसी तीसरे पक्ष की मृत्यु हो गई है। यह आसपास के किसी भी संपत्ति को हुए नुकसान को भी कवर करता है।

“कार बीमा के ऊपर दिए गए लाभों के अलावा, आपको सभी चिंताओं से दूर रखने के साथ-साथ कानूनी समस्याओं से भी आपको मानसिक शांति प्रदान करता है, जिसका बीमा न होने पर आपको सामना करना पड़ सकता है।“

Loss Due To Not Taking Car Insurance

हर कोई व्यक्ति को कार इंश्योरेंस लेना जरूरी होता है।  लेकिन अगर कोई व्यक्ति कार इंश्योरेंस नहीं लगता है।  तो उसको कई प्रकार का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

किसी भी व्यक्ति की दुर्घटना होती है।  इस बात का पहले किसी को अंदाजा नहीं होता है। कार इंश्योरेंस एक प्रकार से कार की सिक्योरिटी है। जो दुर्घटना के दौरान जोखिम कवर की जाती है। दुर्घटना के दौरान होने वाली क्षति की भरपाई कार इंश्योरेंस कंपनी करती है।

अगर आप इंश्योरेंस नहीं देते हैं तो  इस पूरे नुकसान का खर्चा आपको उठना होता है और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस बहुत महत्वपूर्ण है यदि दुर्घटना के दौरान आपकी गाड़ी के चपेट में कोई व्यक्ति आता है और उसकी जान चली जाती हैं।  तो थर्ड पार्टी को प्लेन देना भारी पड़ जाता है। अन्यथा बीमा कंपनी खुद थर्ड पार्टी को मुआवजा दे देती है। हालांकि कार इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी है।  अगर ऐसा नहीं करते हैं। तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान भी का सकती है।

Leave a Comment