How To Get A Personal Loan In SBI? Complete Information In Hindi

 How To Get A Personal Loan In SBI ? Complete Information In Hindi

भारतीय स्टेट बैंक काफी लोकप्रिय बैंक माना जाता है। इस बैंक में करोड़ों लोगों के अकाउंट है। यह बैंक ऋण के मामले में भी काफी स्टेट बैंक में इस बैंक से पर्सनल लोन बड़े आसानी से लिया जा सकता है और कम ब्याज दर में यह बैंक आपको पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको ज्यादा कोई दस्तावेज की भी जरूरत नहीं होती है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन कैसे लें? इसके बारे में बताएंगे।

Steps To Apply For A Personal Loan In State Bank Of India

ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन: व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए पहला कदम आवेदन फॉर्म भर रहा है, प्रक्रिया आपके आराम के आधार पर ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है। हम आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए जाने की सलाह देंगे क्योंकि इससे न केवल आपका समय बचेगा, बल्कि व्यस्त कतारों से भी बचा जा सकेगा।

Bank Verification :

जब बैंक आपका ऋण आवेदन प्राप्त करता है, तो यह आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करना शुरू कर देता है, जिसमें आपके व्यक्तिगत के साथ-साथ पेशेवर विवरण भी शामिल होते हैं और जांचते हैं कि क्या आप आयु, न्यूनतम मासिक वेतन, पेशे, आदि सहित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यदि आप बैंक के ग्राहक हैं तो इन सत्यापनों में कम समय लगेगा।

KYC Process :

केवाईसी का अर्थ “अपने ग्राहक को जानना” है। इस प्रक्रिया में बैंक आपके किसी भी वैध आईडी कार्ड को लेता है और इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करता है। Adhar Card ने इस प्रक्रिया को सरल बना दिया है।आपके मूल विवरण सत्यापित होने के बाद, बैंक आपके ग्राहक (केवाईसी) दस्तावेजों को सत्यापित करना शुरू कर देगा, जिसे आपने आवेदन पत्र के साथ ऑनलाइन अपलोड किया होगा या निकटतम शाखा में जमा किया होगा।

Address Confirmation :

आवेदन में उल्लिखित पते की पुष्टि के लिए बैंक के कार्यकारी आपके घर का दौरा कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक स्व-नियोजित व्यक्ति हैं, तो आपके कार्यालय के पते की पुष्टि करने के लिए बैंक के कार्यकारी के आने की अधिक संभावना है

Credit Score Check :

अपनी पात्रता की जांच करने और सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, बैंक आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करेगा और आपके पिछले भुगतान, वेतन पर्ची या आईटी रिटर्न को देखेगाl

Loan Approval :

यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आपके दस्तावेज़ सत्यापित हैं और यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 या अधिक है, तो व्यक्तिगत ऋण आपको बिना किसी और देरी के मंजूर हो जाएगा l

Loan Amount, Tenure And Interest Rate :

बैंक द्वारा आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली ऋण राशि और ब्याज दर, आपके क्रेडिट स्कोर, आयु, नियोक्ता, सेवा में बचे वर्षों की संख्या आदि के आधार पर होगी। बैंक आपको चुनने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

Processing Fees :

एक बार जब सब कुछ ऋण राशि और कार्यकाल सहित तय हो जाता है, तो आपको ऋण वितरण की प्रक्रिया के लिए प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान करने के बाद, 3-5 कार्य दिवसों के साथ आपके खाते में व्यक्तिगत ऋण राशि वितरित की जाएगी।

Leave a Comment