In Which Situation Does The Mediclaim Claim Pass ?

In Which Situation Does The Mediclaim Claim Pass ?

मेडिक्लेम एक प्रकार की पॉलिसी है। जिसके अंतर्गत व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार के जोखिम मेडिक्लेम कंपनी उठाती है और इस पॉलिसी अवधि के दौरान व्यक्ति को होने वाली सभी स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों का खर्चा मेडिक्लेम कंपनी देती है। मेडिक्लेम कंपनी दावा तभी पास करती है। जब मेडिक्लेम कंपनी द्वारा दी गई नियम व शर्तों का उल्लंघन नहीं हो रहा हो।

मेडिक्लेम पॉलिसी लेते वक्त पॉलिसी धारक व मेडिक्लेम कंपनी के बीच कई बीमारियों को लेकर जोखिम और रिकवर उठाने का एक संबंध बनता है। जिसके पश्चात पॉलिसी धारक प्रीमियम के तौर पर मेडिक्लेम कंपनी को पैसा देता है और मेडिक्लेम कंपनी पॉलिसी धारक की रिकवर उठाती है।

Apne Business Ko Aur Jaldi Grow Karne Ke Liye Aap Best Selling Pdf Book Ko Jarur Padhe.

In Which Case Mediclaim Policy Provides Medicine

मेडिक्लेम कंपनी अपने दावे को पास करने के लिए कई प्रकार की नियम व शर्तों को पहले ही पुलिस घर के सामने रख देती है और जब दावे का समय आता है। तो मेडिक्लेम कंपनी को नियम व शर्तों के बारे में जिक्र करने के पश्चात दावे को पास करती है।

1. Registered Hospital

मेडिक्लेम कंपनियों द्वारा अपने नियम व शर्तों में इस बात का जिक्र सबसे पहले होता है। कि जब भी पॉलिसी धारक किसी भी बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती होता है। तो उसको ईद रजिस्टर्ड अस्पताल में भर्ती होना अनिवार्य है

2. It Is Necessary To Have A Hospital With 10 Beds

मेडिक्लेम कंपनी द्वारा अपनी नियम व शर्तों के अनुसार इस बात का भी उल्लेख किया जाता है। कि अगर पॉलिसी धारक सीपी रजिस्टर्ड अस्पताल में भर्ती होता है।तो वह रजिस्टर्ड अस्पताल जहां पर न्यूनतम 10 में बेड होने जरूरी है।

कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने के पश्चात कंपनी मेडिक्लेम को पास नहीं करती है।

3. Keep Rising For At Least 24 Hours

किसी भी बीमारी के चलते पॉलिसी धारक आकर अस्पताल में भर्ती होता है। तो अस्पताल में भर्ती होने के समय से लेकर अगले 24 घंटे तक भर्ती रहना जरूरी है। अगर पॉलिसी धारक 3- 4 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होता है। तो उसे किसी प्रकार का मेडिक्लेम दावा प्रदान नहीं किया जाएगा।

मेडिक्लेम का दावा तभी पास होगा जब पॉलिसी धारक अपने हॉस्पिटल की फाइल में 24 घंटे से अधिक भर्ती होने का प्रमाण पेश करेगा।

4. Medication Will Be Passed Based On Policy

किसी भी पॉलिसी धारक को उसके द्वारा लिए गई पॉलिसी के आधार पर ही दावा पेश किया जाएगा। पॉलिसी की  राशि के आधार पर ही पॉलिसी धारक का क्लेम पास होगा। साथ ही पॉलिसी धारक ने जिस पॉलिसी को खरीदा है। उस पॉलिसी में कवर की गई बीमारी से पॉलिसी धारक ग्रसित होता है और अस्पताल में भर्ती रहता है तो मेडिक्लेम दवा प्रदान किया जाएगा। अन्यथा मेडिक्लेम दावा नहीं लिया जाएगा।

5. Document Required For Mediclaim Claim

जब भी पॉलिसी धारक अपने मेडिक्लेम दावे के लिए अप्लाई करता है।  तो उसके लिए कई प्रकार के दस्तावेज तथा दस्तावेज के साथ ही दावा फॉर्म भरना जरूरी होता है। इन दस्तावेजों और दावा फोरम के निरीक्षण के पश्चात मेडिक्लेम टीम हॉस्पिटल की रिपोर्ट का भी निरीक्षण करती है और उसके पश्चात दावा पास करती है।

अतः मेडिक्लेम दवा प्राप्त करने के लिए किसी अभिकर्ता के पास भटकने की जरूरत नहीं है मेडिक्लेम कंपनी में जाकर आप इस दावे के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment