What Is Money Back Life Insurance Policy And What Are It’s Benefits

What Is Money Back Life Insurance Policy And What Are It’s Benefits

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी हर कोई व्यक्ति खरीदना पसंद करता है। लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के लिए अलग-अलग प्लान लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा दिए जाते हैं। मनी बैक पॉलिसी कई प्रकार की लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां बेचती है।जिसमें एलआईसी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लाइफ इंश्योरेंस डिपार्टमेंट इत्यादि शामिल है।

Apane business ko jaldi grow karene ke liye jarur padhe best selling pdf

What Is Money Back Policy

मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। जिसकी पॉलिसी अवधि के दौरान छोटी-छोटी निश्चित अवधि के तहत बीमा धन का कुछ प्रतिशत किस के तौर पर बीमा धारक को वापस मिलता है और पॉलिसी अवधि के दौरान बीच में पैसे मिलने की सुविधा के कारण ही यह पॉलिसी मनी बैक पॉलिसी के नाम से बिकती है और इस पॉलिसी का नाम मनी बैक प्लान पड़ा है।

मनी बैक पॉलिसी में लोगों को अपने पॉलिसी का प्रीमियम भरने में आसानी होती है। क्योंकि इस प्रकार की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में हर 3 साल 4 साल या 5 साल बाद कुछ निश्चित राशि वापस दी जाती है।

जिससे पॉलिसी धारक आसानी से आगे की कितने भर सकता है और किस्त भरने में आसानी होती है।मनी बैक पॉलिसी इस सुविधा के कारण सबसे ज्यादा बिकती है।हालांकि मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम बाकी पॉलिसी की तुलना में थोड़ा अधिक होता है।

मनी बैक पॉलिसी एलआईसी उपलब्ध करवाती है।एलआईसी में मनी बैक पॉलिसी के तौर पर चार प्लान उपलब्ध है।जो जोरदार पॉपुलर है। साथ ही इन प्लान को ग्राहकों द्वारा बड़ी संख्या में खरीदा जा रहा है यह प्लान बहुत ज्यादा बेनिफिट के साथ एलआईसी द्वारा उपलब्ध करवाए गए।

Benefits Of Money Back Life Insurance Policy

  1. यह एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। इसमें व्यक्ति के लाइफ की जोखिम बीमा कंपनी उठाती है।
  2. इस पॉलिसी में दुर्घटना हितलाभ मिलता है। जिसके तहत व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु होने के पश्चात बीमा धन की दुगुनी राशि उत्तराधिकारी को दी जाती है।
  3. यह पॉलिसी बुजुर्गों और बच्चों के लिए भी उपलब्ध है। इस पॉलिसी में पॉलिसी अवधि निर्धारित नहीं की जा सकती fix अवधि के तौर पर ही प्लान खरीदे जा सकते हैं।
  4.  पॉलिसी मे टर्म राइफल भी उपलब्ध करवाया जाता है। जिसमें दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की विकलांगता पर प्रीमियम छूट जैसे फायदे पार्टी को बीमा कंपनी द्वारा दिए जाते हैं।
  5. पॉलिसी में परिपक्वता हितलाभ भी उपलब्ध होता है। जो पॉलिसी सफलतापूर्वक पूर्ण होने के पश्चात पॉलिसी धारक को प्रदान किया जाता है।
  6. इस पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा यह है। कि इस पॉलिसी में निश्चित अवधि के दौरान बीमा धन का 15 प्रतिशत राशि पॉलिसी धारक को दी जाती है और इसी वजह से यह पॉलिसी सर्वाधिक तौर पर बिक रही है।
  7. मनी बैक पॉलिसी के दौरान व्यक्ति को अवधि के आधार पर money-back राशि प्राप्त होती है। अगर व्यक्ति की पॉलिसी अवधि 25 वर्ष की है तो उसे 5 वर्ष के अंतराल के तौर पर चार बार मनी बैक राशि प्राप्त होती है और अगर 20 वर्ष की पॉलिसी होती है। तो 5 वर्ष के अंतराल के हिसाब से तीन बार मनी बैक राशि प्राप्त होती है।
  8. इस पॉलिसी में उत्तराधिकारी चुनने का अधिकार है। हालांकि ज्यादातर लोग वाइफ को ही उत्तराधिकारी चुनते हैं। लेकिन इस पॉलिसी में अपने बच्चों को भी उत्तराधिकारी चुन सकते हैं और उन बच्चों के सब उत्तराधिकारी के रूप में पत्नी को चुन सकते हैं।

Leave a Comment