What Is Gold Loan Complete Information

What Is Gold Loan Complete Information

Gold Loan कई प्रकार के विज्ञापनों में गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में देखा होगा भारत में गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया तेजी से लोकप्रिय हो रही है। गोल्ड लोन पर किया की बात की जाए, तो इसमें आपके gold के ऊपर लोन प्रदान करवाया जाता है। मतलब यह है,कि सिक्योरिटी के तौर पर आपकी गोल्ड को रखा जाता है।आप जितना गोल्ड बैंक में डिपॉजिट करते हैं। उसका 90% आपको लोन प्रदान करवा दिया जाता है।

Also Read : How To Lose Weight Without Exercise

What Is Gold Loan

वीडियो नाम से ही इस बात का पता चलता है। कि सोने पर लिया गया लोन गोल्ड लोन कहलाता है। इस प्रकार के लोन लेते वक्त आपके सोने के आभूषण या सोने की वस्तुओं को गिरवी रखना पड़ता है। जब आप सोने को गिरवी रखते हैं तो जिस दिन आप लोन के लिए आवेदन करते हैं। उस दिन आपके सोने की कीमत का 90% लोन आपको बैंक द्वारा प्रदान कराया जाता है और उसके पश्चात जब आप नियमित तौर पर सारे प्रीमियम लोन के चुका देते हैं। तो आपका गोल्ड आपको पुनः मिल जाता है।

कई प्रकार के लोगों को पैसों की कमी व आर्थिक परेशानी की वजह से ढूंढना पड़ता है। ऐसे में गोल्ड लोन लेना काफी बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

Gold Loan Interest Rate

गोल्ड लोन लेते वक्त आपको लोन पर लगने वाली ब्याज दर के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी होगी। क्योंकि अलग-अलग बैंक में लोन पर अलग-अलग ब्याज दर लगाई जाती है। हालांकि साधारण तौर पर गोल्ड लोन के ब्याज दर की बात की जाए तो वर्तमान समय में गोल्ड लोन पर 12 से 13% ब्याज दर लगाया जाता है।

Things To Keep In Mind While Taking a Gold Loan

जब आप किसी भी बैंक से गोल्ड लोन ले रहे हैं। उस समय आपको कई प्रकार की बातें ध्यान में रखनी होती है। अन्यथा आप किसी प्रकार से खुद का नुकसान करवा देंगे।

  1. गोल्ड लोन लेते वक्त इस बात का पता कर लें। कि आपकी गोल्ड पर कितनी राशि अप्रूव की जाएगी।
  2. अलग-अलग बैंकों में गोल्ड लोन देते वक्त दस्तावेज की आवश्यकता अलग अलग होती है। तो उस हिसाब से दस्तावेज कौन से आवश्यक है, उस बात का जिक्र कर ले।
  3. गोल्ड लोन लेने के लिए गोल्ड लोन पर लगने वाले ब्याज दर को अच्छे से समझ ले। अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग होती है। इसलिए दो-तीन बैंकों में गोल्ड लोन पर लगने वाले ब्याज दर को जान लें। उसके बाद न्यूनतम ब्याज दर वाले बैंक से गोल्ड लोन ले ताकि आपको काफी फायदा हो सके।
  4. लोन की पूरी जानकारी बैंक कर्मचारी या एजेंट से समझ ले। उसके पश्चात ही गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें।
  5. गोल्ड लोन सुनिश्चित करने के पश्चात महीने की किस्त के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें।

Documents Required For Taking a Gold Loan

किसी भी बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइड लाइन के अनुसार कई प्रकार के दस्तावेज अनिवार्य है। उन दस्तावेज को बैंक में जमा करवाना होगा जो नीचे निम्न रूप से दिए गए हैं।

  1. आईडी प्रूफ ( आधार कार्ड,पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस )
  2. एड्रेस प्रूफ ( आधार कार्ड, राशन कार्ड,वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट)
  3. गोल्ड लोन जिस सोने के आभूषण या वस्तु पर ले रहे हैं।
  4.  उस सोने की वस्तु के ओरिजिनल बिल जरूरी है।
  5. बैंक पासबुक
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Comment