Five Important Things To Keep In Mind While Renewing Car Insurance

Five Important Things To Keep In Mind While Renewing Car Insurance

Car Insurance आज के समय देखा जाए तो लेना अनिवार्य कर दिया गया है। जब आप कार खरीदते हैं, तो आपको कार इंश्योरेंस खरीदना पड़ता है। उसके पश्चात आपको हर साल कार इंसुरेंस को रिन्यू भी करवाना पड़ता है। अगर आपका कार इंश्योरेंस रिन्यू नहीं होता है। तो पुलिस चालान भी काट सकते हैं। चालान से बचने के लिए तथा कार की जोखिम कवर करने के लिए कार इंसुरेंस लेना जरूरी है। कार इंश्योरेंस को जब दूसरी बार रह रिन्यू करवाते हैं। तो उसके लिए आपको कई महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना होगा।

Also Read :- Technowlage – Technology Updates

Five Important Things To Keep In Mind While Renewing Car Insurance

1. Do Research Yourself

जब आप कार इंश्योरेंस को पुनः रीन्यू करवाते हैं। तो आपको कई बातों को ध्यान में रखना होता है। कार इंश्योरेंस को पुनः रिन्यू करवाने से पहले आपको खुद को इंटरनेट पर कार इंश्योरेंस रिन्यू करवाने की पॉलिसी के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि अलग-अलग पॉलिसी के आधार पर अलग-अलग नियम व शर्ते होती है। उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ ले और अलग-अलग कार इंश्योरेंस पॉलिसी व कंपनी के आधार पर प्रीमियम भी अलग अलग होता है।

2. Review Coverage

जब आप कार इंश्योरेंस को रिन्यू करवाते हैं। तो रिन्यू करवाते वक्त आपके कार की कौन-कौन सी रिस्क कवरेज रहेगी और कितनी रिस्क कवरेज रहेगी। इसके बारे में अवश्य पता कर लें। पिछले कंपनी की पॉलिसी को ही आगे कंटिन्यू रखना आसान होता है। लेकिन यदि आप अपनी इंश्योरेंस कंपनी को चेंज करना चाहते हैं,तो आप इसके लिए स्वतंत्र हैं।

Also check it out:- neetsman

3. Insurance Company Review

जब आप Car Insurance को रिन्यू करवाते हैं। तो उससे पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें। यदि आप कंपनी चेंज कर रहे हैं। तो उस कंपनी के नियमों व शर्तों को पढ़ ले नियम व शर्तों को पढ़ने के पश्चात ही कार इंश्योरेंस रिन्यू करवाने के लिए उस कंपनी को चयन करें। अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। इसलिए आप कार इंश्योरेंस रिन्यू करवाने से पहले 2-3 कंपनियों के बारे में सारी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करें। उसके पश्चात ही कौन सी कंपनी से अपने कार का इंश्योरेंस रिन्यू करवाना है, इस बात का चयन करें।

4. Choose The Right IDV

जब आप कार इंसुरेंस का चयन कर लेते हैं। उसके पश्चात आपको पॉलिसी की नियम व शर्तों के बारे में जानकारी लेना अनिवार्य है। इसके साथ ही सही तरीके से आईडी वी का चयन करें। यदि आप इंश्योरेंस पॉलिसी के दौरान आईडी वी का उचित चयन नहीं करते हैं। तो इसका सीधा असर आपके इंश्योरेंस के प्रीमियम पर पड़ता है। ज्यादातर लोग इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय आईडीवी को मुख्य तरीके से नजरअंदाज करते हैं। आईडीवी सही तरीके से चुनने पर आपके इंश्योरेंस पॉलिसी में रिस्क कवर भी अधिक रहती है। दरअसल यह आपकी कार के करंट वैल्यू मतलब वर्तमान कीमत बताता है। वर्तमान कीमत के आधार पर ही कार इंसुरेंस की रिस्क कवर निर्धारित होती है।

5. Avail discount benefits

कई प्रकार की Car Insurance कंपनियां दूसरी कंपनी से आने वाली पुराने उपभोक्ताओं को डिस्काउंट देती है। इसीलिए इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले डिस्काउंट कैसे मिलता है। इसके बारे में जानकारी ले ले। कार इंश्योरेंस कंपनियां लोगों को डिस्काउंट देने के लिए कुछ छूट प्रदान करती हैं।

Leave a Comment